आखिर क्यों हवाई जहाज कि खिड़कियाँ चौकोर ना होकर अंडाकार या गोल होती है?

हवाई जहाज का सफ़र कितना सुहाना होता है.हम क्षण भर में एक जगह से दुसरे जगह बड़ी सुगमता से आ-जा सकते हैं.हवाई जहाज के आ जाने से मानो दूरियां मिट सी गयी है.हम एक देश से दुसरे देश कि यात्रा मात्र कुछ घंटो में कर सकते हैं, जो पहले कई दिनों में भी संभव नहीं होता था.

हवाई जहाज कि यात्रा करते हुए क्या आपने कभी गौर किया है कि इसकी खिड़की चौकोर ना होकर अंडाकार या गोल ही क्यों होती है?

अगर आपको इसका कारण नहीं पता है तो इस आर्टिकल को पूरा पढिये आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं.

What Is Reason Behind To Oval Or Round Windows In Aeroplane Instead Of Rectangular Full Information In Hindi

हवाई जहाज बनने के शुरूआती दिनों में खिड़कियाँ चौकोर हुआ करती थीं.लेकिन समय के साथ,यात्रियों के सुविधा को मद्देनज़र रखते हुए इसमे बहुत से बदलाव किये गए.

जैसे-जैसे समय बीतता गया हवाई जहाज के बनावट को लेकर नए नए प्रयोग किये गए.हर वो प्रयास किया गया जिससे इसकी गति को बढाया जा सके.

हवाई जहाज कि गति बढ़ाने के साथ यात्रियों को किसी भी प्रकार के कठिनाईयों का सामना ना करना पड़े इसके लिए विशेष ध्यान रखा गया.

जेटलाइनर के आने से विमान उड़ान को एक नयी तेजी प्राप्त हुआ.लेकिन 1950 में 2 बड़े विमान हादसे हुए जिसमें कम से कम 50 लोगों के मारे जाने कि खबर आयी.इसके बाद वैज्ञानिकों ने विमान दुर्घटना का कारण खिडकियों का चौकोर होना पाया.

अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि आखिर ऐसा क्या कारण रहा होगा जिससे मात्र खिडकियों के चौकोर होने से दुर्घटनायें हो रही थी?

तो आईये जानते हैं वैज्ञानिकों ने इसका क्या कारण बताया-

चौकोर खिडकियों में कोने सबसे अधिक नाजुक होते हैं, जो हवा के अधिक दबाव को नहीं झेल सकते.और एक लिमिट के बाद टूट जाते है.जो खतरे का कारण बनता है.

जबकि इसके विपरीत अगर हम बात करें गोल या अंडाकार खिड़की कि तो इस पर हर जगह बराबर दबाव पड़ता है.जिसके कारण इसके टूटने कि संभावना चौकोर खिड़की के मुकाबले नहीं के बराबर है.

अगर हम सरल शब्दों में हवाई जहाज में खिड़की के गोल होने के कारण कि बात करें तो यह सुरक्षा कि दृष्टिकोण से चौकोर के तुलना में कई गुना ज्यादा सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें-

मैं आशा करता हूँ कि अब आपको हवाई जहाज में गोल खिड़की का राज पता चल चुका होगा.अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

आप रोचक फैक्ट्स के फेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं जिससे किसी भी अपडेट कि जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके.

धन्यवाद.

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *